आखिर IIT BHU के प्रोफेसर को गणतंत्र दिवस के दिन सरकार ने दिल्ली क्यों बुलाया था : जानकर आप भी करने लगेंगे आश्चर्य


आखिर IIT BHU के प्रोफेसर को गणतंत्र दिवस के दिन सरकार ने दिल्ली क्यों बुलाया था : जानकर आप भी करने लगेंगे आश्चर्य


हमेशा खबरों में चर्चित रहने वाला बीएचयू एक बार पुनः सुर्खियों में है। अरे चिंता मत करिए...अबकी अच्छे वजहों से चर्चा में है। अगर आप बीएचयू से प्यार करते है तो आगे पढ़कर आपको गर्व महसूस होने वाला है।

खबर विस्तार से :-

वाराणसी स्थित IIT-BHU के एक वैज्ञानिक ने अपने नाम देश में सबसे अधिक पेटेंट रखने का रिकॉर्ड बना लिया है।काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के IIT के प्रोफेसर प्रेम चंद के नाम अब तक सबसे अधिक पेटेंट हो गया है। प्रेम चंद जी ने इसके लिए IIT BHU  से कोई मदद नहीं ली है। इन्ही सब कारणों को देखते हुए बीते गणतंत्र दिवस पर उनको इस उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया है और गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर होने वाले परेड में भी आमंत्रित किया गया था। 


कौन किया सम्मानित :-


26 जनवरी 2024 को दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान सम्मानित किए गए आईआईटी बीएचयू के प्रोफेसर प्रेम चंद को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रशस्ति पत्र एवम् पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही उन्हें परेड गैलरी में भी शामिल होने के लिए बुलाया गया था। पीयूष गोयल और प्रो. प्रेमचंद के बीच स्टार्ट अप इंडिया अभियान को लेकर भी चर्चा हुई है।


BHU द्वारा दर्ज करवाया गया पेटेंट भी प्रो •प्रेम चंद के नाम :-

BHU द्वारा वर्ष 1999 में जो पहला पेटेंट करवाया गया था वो भी प्रो प्रेमचंद के ही नाम है। प्रो. प्रेम चंद अब भले ही रिटायर हो चुके हैं। लेकिन शोधकार्य आज भी उसी लगन एवम् विश्वास से करते है जो उन्होंने शुरुआत में किया था।उन्होंने अपने नाम कुल 60 पेटेंट कराए हैं।

और क्या उपलब्धियां है प्रो प्रेमचंद जी की :-

IIT BHU के प्रो. प्रेमचंद के नाम से 200 से अधिक अन्तरराष्ट्रीय जनरल पर रिसर्च पेपर प्रकाशित हुए हैं।सबसे बड़ी बात ये है कि प्रो. प्रेम चंद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के टॉप 2 फीसदी वैज्ञानिकों में शामिल हैं। इसके अतिरिक्त ऑर्गेनिकली मोडिफाइड सिलिकेट बेस्ड नैनोमैटेरियल, ऑप्टोइलेक्ट्रोकेमेस्ट्री, फंग्शनल नैनोपार्टिकल्स और सेंसर टेक्नोलॉजी, बायो केमेस्ट्री के विशेषज्ञ हैं।


स्टार्टअप इंडिया पहल को मिल सकती है नई जान :-


 प्रोफेसर प्रेम चंद ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि स्टार्टअप इंडिया को लेकर माननीय मंत्री जी से हमारी चर्चा हुई है।साथ ही उन वैज्ञानिकों को भी खोजा और जोड़ा जा रह है, जो इनोवेशन कर रहे हैं और भारत के भविष्य को लेकर सकारात्मक खोज में रत है। इससे सरकार की पहल को मजबूती मिलेगी तथा वैज्ञानिकों को सम्मान भी मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ